सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ Love Shayari For Nature

Fiest Love Shayari -सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ !

Save earth

दोस्तो हम आज बात करेंगे इस ब्रमांड के सबसे सुंदर ग्रह पृथवी  की जिस पर हम लोग रहते है। दोस्तो आज हम आपको सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ के बारे मे बताने जा रहे है। उमीद है की हम आपको अच्छे से सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ के बारे मे बता सके। दोस्तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ fecbook और whatsapp पर share कर सकते है।

दोस्तो आप सभी जानते है की हम सभी इस दुनियाँ के सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ पर निवास करते है। दोस्तो हमारी सबसे प्यारी सबसे सुंदर धरती माँ जो की हरी भरी, सुंदर और बहुत ही आकर्षित है। हमारी धरती माँ हमें कुदरत के साथ मिलकर हमें जीने के लिए बहत से जरूरी संसाधन उप्लब्ध करती है। कुदरत हमें पीने के लिए पानी, जीने के लिए हवा,  खाने के लिए खाना, रहने के लिए जमीन और पशु पक्षी तथा पेड़ - पौधे इत्यादि देती है। हमने कुदरत का संतुलन बनाये रखने के लिए हमेशा इसका ख्याल रखना चाहिए और कुदरत के नियमों का पालन करना चाहिए।

First Love Shayari For Nature

दोस्तो हमें जीनें के लिए हमेशा अपने आस पास के वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखना होगा। तभी हमें जीनें की सभी मूलभूत चीजें शुद्ध मिलेगी और हमेशा स्वास्थय  भी अच्छा बना रहेगा। दोस्तो कुदरत इन्सान के लिए ईश्वर दोबारा दिया ग! या एक अनमोल तोहफा है हमें इसका नुकसान नहीं बल्कि इस तोहफे का आनंद लेना चाहिए।

दोस्तो हमारी सबसे प्यारी सबसे सुंदर धरती माँ हमें सुंदर और आकर्षित दृश्य दिखती है। कभी - कभी तो हमें खुद पर भी विश्वास नहीं होता की इतनी सुंदर जगह कैसे हो सकती है। हम लोग कभी कुदरत की बनायी ऐसी जगह पर पहुंच जाते है की अपनी आँखो पर विश्वास कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। दोस्तो प्रकृति हमें कई प्रकार के सुंदर फूल, आकर्षित पक्षी, जानवर,  हवादार, पेड़, नीला आकाश, पहाड़ और भी अदभुत नजारे देखने को मिलते है। ईश्वर ने हमारी कुदरत का निर्माण इस ढंग से किया है की हम अपना जीवन सुधार और आराम से जी सकते है। जो भी चीजें अपने जीवन के लिए प्रयोग में लाते है वो सब कुछ कुदरत की ही सम्पति है। दोस्तो अपना जीवन जीने के लिए हमें कुदरत की चीजों को संभाल कर रखना होगा।

Beautiful Nature Shayari First Love

दोस्तो ये बात सभी जानते है की हमने अपना अस्तित्व बनाये रखने के लिए हमें अपनी सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ को प्रदूषित होने से बचाना होगा तभी हम अपना अस्तित्व बनाये रख सकते है। दोस्तो यदि हमारी कुदरत हमें खुश रखने के लिए सुंदर वातावरण प्रदान करती है तो हमारा भी हक बनता है की हम भी इसे सुरक्षित रखे।

Save earth


दोस्तो हमारे आस-पास कुदरत है जो हमें अपनी खूबसूरती का एहसास दिलाती है। हम हर पल इससे जुड़े रहते है और इसे देख सकते है, मेहसूस कर सकते है। हमें अपनी इस कुदरत का फायदा हर तरीके से उठाना चाहिए क्युँकि कुदरत ही एक ऐसी चीज है जो हमें सब कुछ फ्री में देती है। दोस्तो हमें हर रोज सुबह शुद्ध हवा लेने के लिए सैर पर जाना चाहिए और कुदरत की सुंदरता का आनंद उठाना चाहिए हमे रोज सुबह सूर्य उदय होने का खुबसूरत और सूर्य अस्त होने का खुबसूरत नजारा देखना चाहिए। ऐसा हर रोज करने से मन शांत रहता है।

First Love Shayari In Hindi 

दोस्तो अगर देखा जाए तो कुदरत के पास हमें देने के लिए बहुत कुछ है। लकिन हमे उसे पाना आना चाहिए और उसका सही प्रयोग करना भी आना चाहिए ताकि कुदरत का कोई नुकसान ना हो। हम यदि बीमार हो या फिर हमारा मन शांत नहीं रहता तो हम सुबह उठकर ताजी हवा में योगा कर सकते है। जिससे हमारे शरीर का संतुलन बना रहेगा लेकिन आज के इंसान ने ये सब कुछ नहीं सोचा। हम आजकल नयी नयी तकनीक का यूज कर रहे है जिससे हम अपनी बीमारी को भी जल्द ही खत्म कर लेते है। लेकिन हमने ये नहीं सोचा की सालों पहले ना हम ज्यादा बीमार होते थे और ना ही उस वक़्त कोई खास तकनीक थी और आज के समय में हम जितना ज्यादा तकनीक में आगे बढ़ रहे है उतनी ही बीमारियाँ भी साथ में लेकर आ रहे है।

दोस्तो यदि हम इस कुदरत का ख्याल अच्छे से रखेंगे तभी कुदरत भी हमारा ख्याल रखेगी।  यदि हमें इस धरती पर ज्यादा समय तक रहना है तो हमें इस सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ को बचाए रखने के लिए कुदरत का संतुलन बनाये रखना होगा। यदि हम आज हमारी सबसे प्यारी सबसे सुंदर धरती माँ का ख्याल नहीं करेंगे तो हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए खतरा उत्पन हो जएगा और हमारा जीवन दिन प्रतिदिन कम होता जाऐगा। हमें कुदरत की असली कीमत समझ कर इसे संतुलित बनाये रखने के लिए इसे हमेशा प्रदूषण मुक्त करने की और कदम उठाना चाहिए।

First Love Story In Hindi

दोस्तो हमें ये सब समझना होगा की सबसे प्यारी सबसे सुंदर हमारी धरती माँ और कुदरत ने हमारा पालन पोषण एक माँ की तरह किया है। हमें इसका धन्यवाद करना चाहिए। जब तक हम इसे अपनी माँ की तरह स्वीकार नहीं कर लेते तब तक हम अपनी माँ की रक्षा नहीं कर पाएंगे। हमें वक्त रहते ही इसकी कीमत के बारे में जानना होगा क्युँकि एक माँ हमेशा ही अपने बच्चों का भला चाहती है और हम बच्चों को भी इसकी रक्षा करनी चाहिए। लेकिन ये हमारे लिए दुःख की बात है की हम भगवान दोबारा दिये इस अनमोल तोहफे का सही प्रयोग नहीं कर पा रहे है।

Save earth

 दोस्तो हमें समझना होगा की जीवन जीने के लिए हमें कुदरत के साथ खिलवाड़ नहीं करना पड़ेगा क्युँकि ये जीवन जीने के एक अभिन्न अंग है। कई इन्सानों ने कुदरत के रूप को दिखाने के लिए अपने - अपने ढंग से प्रदर्शित किया है। भगवान दोबारा निर्मित इस अदभुत कला को हमें संभाल कर रखना होगा।

Last Word

दोस्तो उमीद करते है की यहाँ दिए गए सभी ही बातें आप सभी को बहुत पसंद आयी होगी यहाँ दी गयी सभी बातें हम आपको सबसे प्यारी सबसे सुंदर धरती माँ के बारें में ले कर आए है। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ fecbook और whatsapp पर share कर उन्हें नयी नयी जानकारियां से अवगत करवा कर उनके दिल में अपने लिए खास जगह बना सकते है।

दोस्तो अगर आप भी कुछ लिखना पसंद करते है तो आप submit artical option पर जा कर  हमें अपना artical भेज सकते है। हम आपका artical आपके नाम के साथ publish करेंगे।

धन्यवाद 🙏

Post a Comment

4 Comments